आत्मविश्वास के लिए विज्ञान आधारित सुझाव

(बीपीटी) - एक हालिया अध्ययन से पता चलता है कि आपकी अपनी छवि के बारे में आपकी धारणा का इस बात पर गहरा प्रभाव पड़ता है कि आप खुद को बाकी दुनिया के सामने कैसे पेश करते हैं।

वे निष्कर्ष सशक्त हो सकते हैं क्योंकि आपकी स्व-देखभाल की दिनचर्या में छोटे बदलाव भी आपके आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं।

स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया कि जो लोग अपने आकर्षण में विश्वास करते हैं वे खुद को उच्च सामाजिक स्थिति के रूप में देखते हैं। "यह पता लगाना कि आपका स्वयं का मूल्यांकन स्वयं के बारे में आपके दृष्टिकोण को आकार देता है और अन्य आपके हाथों में शक्ति डालते हैं" लेखक नोट करते हैं।

विचार करें कि ये विज्ञान-आधारित सुझाव आपको जीवन में आने वाली हर चीज से निपटने के दौरान अपना सर्वश्रेष्ठ पैर आगे बढ़ाने में कैसे मदद कर सकते हैं।

* चलते रहो। आपके फिटनेस लक्ष्यों के बावजूद, तथ्य यह है कि आप व्यायाम करने के बाद शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक रूप से बेहतर महसूस करने की संभावना रखते हैं। शोध से यह भी पता चलता है कि यह आपके आत्म-सम्मान में सुधार कर सकता है।

*अपनी मुस्कान को तेज करें। वैज्ञानिकों का कहना है कि जब हम मुस्कुराते हैं तो हमारा दिमाग तुरंत मूड बूस्ट कर देता है और जब दूसरे मुस्कुराते हैं तो यह बूस्ट और भी बढ़ जाता है। इसके अलावा, सफेद दांत हमारे सामाजिक और व्यावसायिक इंटरैक्शन पर सीधा प्रभाव डाल सकते हैं, और अब वे रेम्ब्रांट के 1 वीक व्हाइटनिंग किट जैसे उपभोक्ता ब्रांडों के माध्यम से प्राप्त करना आसान है जो एक सप्ताह के भीतर घर पर पेशेवर स्तर के परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

* अपनी बॉडी लैंग्वेज को स्वाभिमान का संचार करने दें। अध्ययनों से पता चलता है कि अपने कंधों को पीछे की ओर खींचना और अपने शरीर को सीधा और लंबा रखना आपके मस्तिष्क में आत्मविश्वास का संचार करता है। शोध में पाया गया कि सबसे सशक्त रुख वह है जिसमें आपकी बाहें आपके धड़ से थोड़ी दूर हों, आपका शरीर खुला हो और आपका सिर ऊपर हो।

* अपने कपड़ों में रंग अनुकूलित करें। सही शेड आपके पूरे चेहरे को रोशन कर सकता है और आपके मूड पर आश्चर्यजनक प्रभाव डाल सकता है। ScienceofPeople.com पर हाल के एक लेख में कहा गया है, "अपने कार्यालय, अपने कपड़े या अपने डेस्कटॉप के रंग को हल्के में नहीं लेना चाहिए - रंग हमारे मूड और उत्पादकता को प्रभावित करते हैं।" "जब विकल्प दिया जाता है, तो एक रंग चुनना जो आपके साथ काम करेगा और आपके खिलाफ नहीं होगा, केवल मदद कर सकता है।"

* रणनीतिक रूप से खुशबू पहनें। क्योंकि हमारा दिमाग कुछ खास गंधों को सकारात्मक अनुभवों से जोड़ता है, शोध से पता चलता है कि हम अपने आत्मविश्वास को उन सुगंधों से बढ़ाने में सक्षम हो सकते हैं जो हमें खुशी के समय की याद दिलाती हैं। यही कारण है कि अरोमाथेरेपी चिंता, अवसाद और नींद की कमी को कम करने में मदद कर सकती है, और पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है, मेयो क्लिनिक की पुष्टि करता है।

निचली पंक्ति: जब आप अपना ख्याल रख रहे हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ स्वयं पेश कर रहे हैं, तो आप जीवन के साथ प्रभावी ढंग से निपटने के लिए आवश्यक आत्मविश्वास को प्रोजेक्ट करने की अधिक संभावना रखते हैं।

"आत्मविश्वास बहुत सी चीजों को बना या बिगाड़ सकता है," लेसिया बुशक को Medicaldaily.com पर सलाह देते हैं। "हमारे बहिर्मुखी-केंद्रित समाज में, आत्मविश्वास आपको नौकरी, एक प्रेमिका, और लोगों या परिस्थितियों को ना कहने का साहस दिला सकता है जो आपके लिए विषाक्त हैं। आत्मविश्वास खुद को जानना और अपना ख्याल रखना भी है।"

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